Automobile

Maruti Suzuki S-Cross Delisted | भारी डिस्काउंट भी नहीं आया काम! 3 महीने में 0 सेल, अब मारुति ने अपनी इस कार को मार्केट से हटाया

[ad_1]

(Image-Twitter)

(Image-Twitter)

नई दिल्ली: हाल ही में मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) कंपनी से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी S-Cross कार को कंपनी की आधिकारिक Nexa वेबसाइट से हटा कर दिया है। आपको बता दें कि इस मार्केट में कार की सेल पूरी तरह गिरने के बाद कंपनी ने इसे वेबसाइट से डिलिस्टेड करने का फैसला किया है। हैरानी कि बात तो यह है कि रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते तीन महीनों से इस कार की एक भी यूनिट नहीं बिकी हैं।

गौरतलब हो कि मारुति कंपनी ने अपनी इस कार को भारतीय बाजार में साल 2015 में लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी इसे हमेशा के लिए बंद कर रही है। आइए जानते है कंपनी ने आखिर इस कर को क्यों हटाया…

मारुति के Nexa पर अब है ये कारें 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी नेक्सा डीलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर से एस-क्रॉस को डिलिस्टेड किए जाने के बाद अब ग्रैंड विटारा, XL6, सियाज, बलेनो और इग्निस के मॉडल दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि एस-क्रॉस की मांग बीते कुछ समय से लगातार खत्म होती चली गई है। जी हां हैरानी की बात तो यह भी है कि बीते 3 महीनों का आंकड़े देखें तो जुलाई, अगस्त और सितंबर में इस कार की एक भी यूनिट की सेल नहीं हुई। लगातार घटती गई मांग Maruti Suzuki अपने गुड़गांव कारखाने से S-Cross का उत्पादन कर रही थी। 

 

ऐसे खत्म हुई बिक्री 

इसकी बिक्री साल 2022 में महीने-दर-महीने कम होती गई। अप्रैल में कंपनी ने इसकी 2,922 यूनिट की बिक्री की थी, लेकिन मई में यह आंकड़ा कम होकर 1,428 यूनिट रह गया। जून में इस एसयूवी की सेल महज 697 यूनिट रह गई। बस जून का ही महीना ऐसा था, जब इस कार को खरीदार मिले, इसके बाद जुलाई, अगस्त और सितंबर में इसकी सेल जीरो रही यानी एक भी यूनिट नहीं बेची गई। इसको लेकर अब कंपनी ने बहुत बड़ा फैसला किया जिसके चलते अब कपनी इस कार S-Cross कार को बंद कर दिया है। 

यह भी पढ़ें

42,000 का डिस्काउंट भी हुआ फेल 

आपको बता दें कि कंपनी ने Maruti S-Cross की सेल में आई भारी गिरावट के बाद कंपनी ने इस कार की सेल बढ़ाने के उद्देश्य से इसकी खरीद पर भारी-भरकम डिस्काउंट का ऐलान भी किया। जी हां कंपनी 42,000 रुपये तक का डिस्काउंट दे रही थी, लेकिन यह शानदार ऑफर भी इस कार के प्रति ग्राहकों को आकर्षित करने और इसकी डिमांड में इजाफा कर पाने नाकाफी साबित हुआ। इसका उदाहरण जुलाई और अगस्त महीने में इसकी जीरो सेल के रूप में सामने हैं.

S-Cross की खासियत और कीमत 

दरअसल S-Cross मारुति की लग्जरी कारों में शामिल है। फीचर्स की बात करें तो इस मिड साइज SUV में रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है. एस-क्रॉस को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार एडल्ट प्रोटेक्शन रेटिंग हासिल है। इसकी कीमत 8.95 रुपये से 12.92 लाख रुपये (एक्स-शोरूम ) है। सब चीजें इतनी शानदार होने के बाद भी बीते 3 महीनों से इसकी एक भी बिक्री नहीं हुई है। इसके चलते इसे बंद करने का फैसला कंपनी ने लिया है। 



[ad_2]

Source link